SD Card Format problem

Spread the love
SD cards

फोटो शूट करने के बाद जब हम अपना एसडी कार्ड हमारे कंप्यूटर पर फोटो या वीडियो फाइल्स कॉपी करने के लिए कनेक्ट करते है तो कभी कभी अपना कार्ड फॉर्मेट करो ऐसा मेसेज दिखाई देता है। हम घबरा जाते है हमारा पूरा इम्पोर्टेड शूट किया हुवा डाटा ख़तम होने का दर हमे सताने लगता है। मेरे हिसाब से कुछ गिने चुने फोटोग्राफर्स छोड़ के ऐसा प्रॉब्लम हम सब की व्यवसायी जिंदगी में आया होगा। इस परेशानी से बचने के लिए हमे कुछ बातो को ध्यान में रखना जरुरी है। ऐसा मेरे साथ और मेरे दोस्तों के साथ हुवा है।
ऐसे हालत में हम ने कार्ड फॉर्मेट किया और फिर उसे रिकवर किया। लेकिन कार्ड रिकवरी में बहुत नुकसान उठाना पड़ा। मेरे अनुभव को मै आप सब फोटोग्राफर मित्रो से साझा कर रहा हूँ।
निचे दिए हुए नियमो का पालन करेंगे तो हमे कभी इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

१] मेमोरी कार्ड लेते समय ब्रांडेड कंपनी का और ज्यादा स्पीड का ख़रीदे।
…….. यहाँ मैं आप को किस कंपनी का कार्ड ले ये नहीं बता रहा। आप का अनुभव जिस कंपनी में अच्छा है वही कार्ड आप ख़रीदे। मतलब ये है की कार्ड क़्वालिटी अच्छी हो और उस कार्ड की स्पीड अच्छी हो।

२] कार्ड ख़राब होने का कारन उसे ज्यादा इस्तेमाल करना।
हम जब मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते है तो उस कार्ड का पूरा जूस निकाल देते है। उसे ज्यादा फॉर्मेट करते है और उस में की फाइल्स डिलीट करते है जिस की वजह से कार्ड की कार्यक्षमता ख़तम हो जाती है। हमारी सबसे बड़ी चूक ये होती है की हम कार्ड को कंप्यूटर पैर कनेक्ट करके फॉर्मेट या डिलीट करते है। जिस वजह से कार्ड ख़राब होने के चांसेस ज्यादा होते है।

अ] कार्ड को कभी डाइरेक्ट कार्ड रीडर के जरिये कंप्यूटर से कनेक्ट ना करे

ब] अपने कॅमेरे को कंप्यूटर से कनेक्ट कर के अपनी कीमती फाइल्स कॉपी करे [ अगर कंप्यूटर में कोई वाइरस होगा तो हमारे कॅमेरे को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा ]

३ ] नया कार्ड खरीदने के बाद हमे कार्ड को उसके पैकिंग से निकालते वक्त क्या देखना है।

अ] कार्ड पैकेजिंग जहाँ से कट करने के लिए कहा गया है वहीँ से कट करे क्यों की पैकेट में सॉफ्टवेयर का वो टी पि होता है वो बहुत जरुरी है।

ब ] कार्ड के साथ जो सॉफ्टवेयर आते है उन सोफ्टवेर्स को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर के रखे

४ ] अपने कॅमेरे में फोटो कभी डिलीट ना करे।
अगर हम कैमरा में फोटो डिलीट करते है तो उस के इन्हिजिबल फाइल्स ज्यादा तैयार होते है और वो सब कार्ड में जमा हो जाते है। इस लिए पहले फोटो अपने कंप्यूटर में कॉपी करे और हमे जो फोटो डिलीट करना है वो वहाँ करे। लेकिन कार्ड को फॉर्मेट सिर्फ अपने कॅमेरे में ही करना है।

५ ] अपने कार्ड को मैगनेट से दूर रखे।
मैगनेट की वजह से कार्ड का मेमोरी सिस्टम डिस्टर्ब होता है। जिस की वजह से हमारा कीमती डाटा ख़तम होने का डर रहता है

६ ] डाटा कॉपी करते समय कार्ड लॉक को लगाए
अगर किसी वजह से कार्ड को कॅमेरे से निकाल कर डाटा कॉपी करने का वक्त आ जाये तो कार्ड कंप्यूटर से कनेक्ट करने से पहले कार्ड लॉक करे। कार्ड लॉक ऑन करने से कंप्यूटर में अगर वायरस होगा तो उसका नुकसान हमारे कार्ड को नहीं होगा।

७ ] कार्डरीडर अच्छा इस्तेमाल करे।
चालू कंपनी के कार्डरीडर से भी कार्ड को प्रॉब्लम आने की समभावनए होती है इस लिए ब्रांडेड कार्डरीडर का इस्तेमाल करे।

दोस्तों इन कुछ बातो का हम ध्यान रखे तो यक़ीनन हमे कार्ड फॉर्मेट की परेशानी छुटकारा मिल सकता है। आप को ये लेख अच्छा लगे तो अपने फोटोग्राफर दोस्तों को फोरवोर्ड करे। हमारी वेबसाइट पैर रजिस्ट्रेशन करे और कमेंट करे। हम आप के सवालो का जवाब देने का प्रयास करेंगे।
धन्यवाद् – www.fotoman.in

Leave a Reply